सीआरपीएफ कांस्टेबल के 169 पदों पर भर्ती | CRPF Sports Quota Constable Bharti 2024 |

CRPF Sports Quota Constable Bharti 2024 सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फोर्स ने दसवीं पास अभ्यर्थियों के लिए 169 पदों पर भर्ती  का विज्ञापन जारी किया है इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से सीआरपीएफ स्पोर्ट्स कोटा में कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीआरपीएफ द्वारा 11 जनवरी 2024 को विज्ञापन जारी हुआ है।
इन पदों पर आवेदन दिनांक 16 जनवरी 2024 प्रातः 9:00 बजे से आरंभ हो चुकी है और इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024 रात्रि 12:00 बजे तक है इच्छुक उम्मीदवार सीआरपीएफ के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

CRPF Sports Quota Constable Bharti 2024

CRPF Sports Quota Constable Bharti 2024
CRPF Sports Quota Constable Bharti 2024

CRPF Sports Quota Constable Bharti 2024 | Notification:-

विभाग  का  नाम सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फाॅर्स
पद  का  नाम Constable/General Duty(sports quota)
 पदों  की  संख्या 169 पद
आवेदन प्रक्रिया online
योग्यता 10 वी पास
 आवेदन  तिथि 16/01/2024  से 15/02/2024
आयु सीमा 18 से 23 वर्ष

Post Description | पदों का विवरण –

पद का नाम पदों की संख्या
Constable/General Duty(sports quota) 169
कुल पद  169

Educational qualification  | शैक्षणिक योग्यता।

सीआरपीएफ स्पोर्ट्स कोटा में कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवार की  न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास है अर्थात वे उम्मीदवार जिन्होंने कक्षा दसवीं पास कर ली है वह इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Age Limit | आयु सीमा ।

CRPF Sports Quota Constable Bharti 2024 सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती हेतु आवेदक की उम्र 18 से 23 वर्ष होनी चाहिए दिनांक 15 फरवरी 2024 की तिथि में जिन आवेदक की उम्र 18 से 23 वर्ष है वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। शासन द्वारा आयु सीमा में छूट भी दी गई है।अनारक्षित वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट 5 वर्ष दी गई है ,वहीं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए आयु सीमा में छूट 10 वर्ष दी गई है ,और अन्य पिछड़ा वर्ग( नॉन क्रीमी लेयर )के लिए अधिकतम 8 वर्ष की छूट दी गई है। आयु सीमा में छूट की अधिक जानकारी के लिए विभागीय विज्ञापन का अवलोकन अवश्य करें।

 Important Documents | आवश्यक दस्तावेज:-

 

  1.  10 वी अंकसूची ( जन्म तिथि सत्यापन हेतु )
  2. आधार कार्ड
  3. जाती प्रमाण पत्र 
  4. निवास प्रमाण पत्र 
  5. रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र 
  6. पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो
  7. स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट

 Application Fee | आवेदन शुल्क :-

सीआरपीएफ स्पोर्ट्स कोटा कांस्टेबल भर्ती हेतु जो आवेदन शुल्क तय किए गए हैं वह इस प्रकार है :-  आरक्षित वर्ग (पुरुष), अन्य पिछड़ा वर्ग ,इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन(EWS) के लिए ₹100 शुल्क रखे गए हैं और महिला वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन निशुल्क है।

Application Process|आवेदन प्रक्रिया:-

CRPF Sports Quota Constable Bharti 2024 कांस्टेबल भर्ती हेतु केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन स्वीकार किये  जा रहे हैं।ऑनलाइन के अलावा अन्य कोई दूसरा माध्यम से आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे।
आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024 है।इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप सीआरपीएफ के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं और वहां से आवेदन फार्म भरे।

Selection Process | चयन प्रक्रिया:-

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती हेतु सिलेक्शन प्रोसेस के लिए उम्मीदवार को कई टेस्ट पास करने होंगे जैसे डॉक्यूमेंटेशन, फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट , डिटेल्ड  मेडिकल एग्जामिनेशन आदि शामिल है ।

Salary| वेतनमान :-

सीआरपीएफ कांस्टेबल के पद हेतु जो वेतन मान तय किये गए  है वह  21700 रूपए  से 69100 रुपये प्रति माह  है।

Important Links:-

ऑफिसियल वेबसाइट  देखे 
विभागीय विज्ञापन  देखे 
ऑनलाइन आवेदन  देखे 

CRPF Sports Quota Constable Bharti 2024 आज अपने इस पोस्ट के माध्यम से सीआरपीएफ कांस्टेबल के 169 पदों पर भर्ती की सारी जानकारी प्राप्त कर ली होगी । परन्तु इसके अलावा भी अन्य कोई और जानकारी सीआरपीएफ कांस्टेबल की आप जानना चाहते है तो सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फोर्स के ऑफिसियल वेबसाइट का अवलोकन अवश्य करें ।

सरकारी नौकरी , प्राइवेट जॉब्स , रिजल्ट्स सम्बंधित जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट को हमेशा चेक करते रहे और सारी जानकारी प्राप्त करते रहे ।

यह भी पढ़े ।

Krishi Vigyan Kendra Mainpat Sarguja Recruitment 2024

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top